Friday, June 29, 2012

देवी-देवता की कितनी मूर्तियां घर में रखें?

Any person can get spiritual counseling for leading a spiritual way of life. Beginners can Take Guru Mantar Deksha .Send us Emale For Guru Mantar Deksha /Sadhna procedure . chaudhary21@airtelmail.in

 घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां रखना शुभ माना जाता है लेकिन कौन से भगवान की कितनी मूर्तियां रखनी चाहिए, इस संबंध में कुछ नियम बताए गए हैं।

शास्त्रों के अनुसार भगवान के दर्शन मात्र से कई जन्मों के पापों का प्रभाव नष्ट हो जाता है। इसी वजह से घर में भी देवी-देवताओं की मूर्तियां रखने की परंपरा है। घर में स्थित मंदिर पर कौन से देवी-देवता की कितनी मूर्तियां रखनी चाहिए,






घर के मंदिर में मां दुर्गा या अन्य किसी देवी की मूर्तियों की संख्या तीन नहीं होना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है।

 प्रथम पूज्य श्रीगणेश के स्मरण मात्र लेने से ही कार्य सिद्ध हो जाते हैं। घर में इनकी मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। वैसे तो अधिकांश घरों में गणेशजी की कई मूर्तियां होती हैं लेकिन ध्यान रखें कि गजानंद की मूर्तियों की संख्या 3 नहीं होना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है। गणेशजी की 3 से कम या ज्यादा मूर्तियां घर में रखी जा सकती हैं।




 शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग के दर्शन मात्र से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। घर में शिवलिंग रखने के संबंध में कुछ नियम बताए गए हैं। घर के मंदिर में रखे गए शिवलिंग का आकार हमारे अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए। ऐसा माना जाता है शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है, अत: घर में ज्यादा बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही घर के मंदिर में शिवलिंग 1 ही रखा जाए तो वह ज्यादा बेहतर फल देता है।





No comments: