Tuesday, December 18, 2012

जब भी जाएं हनुमान मंदिर ध्यान रखें ये बातें



शास्त्रों के अनुसार कलियुग में हनुमानजी सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता बताए गए हैं। जिन लोगों पर बजरंग बली कृपा करते हैं उनकी किस्मत रातोंरात बदल जाती हैं। यदि आप भी हनुमानजी की कृपा से किस्मत चमकाना चाहते हैं तो यहां बताई जा रही बातों का विशेष ध्यान रखें- बजरंग बली को लाल या पीले रंग के फूल विशेष रूप से अर्पित किए जाने चाहिए। इन फूलों में कमल, गेंदा, गुलाब आदि विशेष महत्व रखते हैं। हनुमानजी की पूजा या मंदिर में शुद्धता एवं पवित्रता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ध्यान रखें में हनुमानजी को केसर के साथ घिसा लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए।

हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ या सुंदरकांड का पाठ करना श्रेष्ठ उपाय है।

सुबह के समय हनुमानजी प्रसाद के रूप में गुड़, नारियल, लड्डू चढ़ाया जाना चाहिए।

दोपहर के समय बजरंग बली को गुड़, घी, गेहूं के आटे से बनी रोटी का चूरमा अर्पित किया जा सकता है।

शाम के समय हनुमानजी को फल जैसे आम, केले, अमरूद, सेवफल आदि का भोग लगाना चाहिए। 

बजरंग बली के श्रृंगार में या चोला चढ़ाते समय तिल के तेल या चमेली के तेल में मिला हुआ सिंदूर लगाना चाहिए। श्रीराम के अनन्य भक्त बजरंग बली की कृपा प्राप्ति के लिए विशेष रूप से ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। भगवान को भोग लगाने के बाद भक्त को प्रसाद अन्य भक्तों में वितरित करके स्वयं भी ग्रहण करना चाहिए। सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी के निमित्त विशेष पूजन-अर्चन करना चाहिए। इन दिनों में बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है।


Spiritual counseling for leading a spiritual way of life. Beginners can Take Guru Mantar Deksha .Post your photo on Followers for Guru mantar Deksha / Sadhna procedure and pran pratishtia yantar or mala . chaudhary21@airtelmail.in

No comments: