Saturday, July 28, 2012

घर के बाहर शुभ चिह्न बनाना

पुराने समय से ही घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए कई प्रकार की परंपराएं प्रचलित हैं। इन्हीं में से एक परंपरा है घर के बाहर शुभ चिह्न बनाना। शास्त्रों के अनुसार कई तरह के शुभ चिह्न बताए गए हैं जो घर-परिवार से परेशानियों को दूर रखते हैं।









महालक्ष्मी की कृपा दिलवाने वाले चिन्हों में स्वस्तिक, ऊँ, ऊँ नम: शिवाय, श्री, श्रीगणेश आदि शामिल हैं।


परिवार के सभी सदस्यों के अच्छे जीवन के लिए जरूरी है कि घर के मुख्य द्वार पर कोई ना कोई शुभ चिन्ह अवश्य बनाया जाए। कुछ चिन्ह मुख्य द्वार पर या दीवार पर ऊपर की ओर लगाए जाते हैं लेकिन कुछ चिन्ह दरवाजे के नीचे भी बनाए जाते हैं।


घर में समृद्धि तभी बनी रहेगी जब सदस्यों के पास पर्याप्त धन हो और धन महालक्ष्मी की कृपा से ही प्राप्त होता है। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं इन्हीं में से एक है देवी के पैरों के निशान मुख्य द्वार के जमीन पर लगाना।




मुख्य द्वार के नीचे बाहर की ओर देवी लक्ष्मी के लाल रंग चरणों के चिह्न बनाए जाते हैं। इससे सभी देवी-देवताओं की शुभ दृष्टि हमारे घर और सदस्यों पर सदैव बनी रहती है।


ज्योतिष के अनुसार महालक्ष्मी के चरण चिह्न से अशुभ ग्रहों का बुरा प्रभाव भी कम होता है।


महालक्ष्मी के चरण चिह्न से हमारे घर पर किसी की बुरी नजर नहीं लगती है और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। सभी सदस्यों में पॉजीटिव एनर्जी का संचार होता है।


Spiritual counseling for leading a spiritual way of life. Beginners can Take Guru Mantar Deksha .Post your photo on Followers for Guru mantar Deksha / Sadhna procedure and pran pratishtia yantar or mala . chaudhary21@airtelmail.in

No comments: