Monday, July 23, 2012

गरीबी कैसी चीजें रखने से बढ़ती है

Spiritual counseling for leading a spiritual way of life. Beginners can Take Guru Mantar Deksha .Post your photo on Followers for Guru mantar Deksha / Sadhna procedure and pran pratishtia yantar or mala . chaudhary21@airtelmail.in

अक्सर बढ़े-बुजुर्ग और विद्वान लोग कहते हैं कि घर में पुराना सामान, कबाड़ नहीं रखना चाहिए। हमारा घर एकदम साफ और व्यस्थित होना चाहिए। इस बात के पीछे कई ऐसे कारण हैं जिनसे हमारे जीवन का सुख जुड़ा है। इन बातों का ध्यान रखने पर व्यक्ति को धन संबंधी परेशानियों से भी निजात मिलती है।


घर में कबाड़ रखने से गंदगी बनी रहती है, क्योंकि जहां पुराना सामान रखा रहता है वहां ठीक से साफ-सफाई नहीं हो पाती। ऐसे स्थान पर मकड़ी जाले बना लेती है, धूल-मिट्टी फैल जाती है। इस वजह से वहां दरिद्रता का निवास हो जाता है और लक्ष्मी ऐसे स्थान को छोड़कर चली जाती है।


महालक्ष्मी ऐसे स्थान पर ही निवास करती हैं जहां साफ-सफाई और स्वच्छता का ध्यान रखा जाता है। जिन घरों में सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है वहां दरिद्रता का निवास हो जाता है। जिससे परिवार को कई प्रकार की आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है। घर की आय नहीं बढ़ती और सदस्यों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में पुराना सामान रखना अशुभ माना गया है। इससे परिवार के सभी सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उनके विचार भी निगेटिव बनते जाते हैं। वास्तु के अनुसार भी घर को पूरी तरह साफ रखना चाहिए। इससे घर की आय में बढ़ोतरी होती है और सदस्यों का मन प्रसन्न रहता है।


कबाड़ रखने से फैली गंदगी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इससे हमें कई बीमारियां हो सकती हैं। इन सभी कारणों से घर के बड़े-बुजुर्ग भी घर को साफ रखने की बात कहते हैं।

No comments: